ध्यान योग केंद्र के संयोजक सुभव शर्मा ने बताया की अंतेर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है। यह दिन वर्ष का सबसे लंबा दिन होता है और योग भी मनुष्य को दीर्घ जीवन प्रदान करता है।

साधको को बताया गया की सबसे पहले, नेपाल के प्रधानमंत्री सुशील कोइराला ने प्रधानमंत्री मोदी के प्रस्ताव का समर्थन किया। तत्पश्चात  संयुक्त राज्य अमेरिका सहित 177 से अधिक देशों, कनाडाचीन और मिस्र आदि ने इसका समर्थन किया है।

“अभी तक हुए किसी भी संयुक्त राष्ट्र महासभा के संकल्प के लिए यह सह प्रायोजकों की सबसे अधिक संख्या है।”

11 दिसम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 177 सदस्यों द्वारा 21 जून को ” अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस” को मनाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली। प्रधानमंत्री मोदी के इस प्रस्ताव को 90 दिन के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित किया गया, जो संयुक्त राष्ट्र संघ में किसी दिवस प्रस्ताव के लिए सबसे कम समय है।

 

ध्यान योग केंद्र (निर्माण नगर, महेश नगर) ने 21जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य मे जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में अन्य योग संस्थाओं के साथ मिलकर योग कार्यक्रम मे योगदान दिया।

आर यू के रिटायर्ड प्रोफेसर डॉ सुरेश चंद शर्मा के सानिध्य मे भारत सरकार से मान्यता प्राप्त योग शिक्षक सुभव शर्मा  व ध्यान योग केंद्र के साधको ने स्तरीय सही तरीके से योगाभ्यास से सभी को अवगत कराया । 

प्राणायाम मे कपालभाति , अनुलोम -विलोम, ब्रार्मरी प्राणायाम को सही तरीके से  ध्यान योग केंद्र के साधको द्वारा अन्य सभी को अवगत कराया गया।  

ज्ञातव्य है की ध्यान योग केंद्र की तरफ से सौ से ज्यादा साधको ने अपना अपना योगदान दिया जिनहे ग्रहमन्त्री श्री गुलाब चंद कटारिया ने उत्साहवरदन किया।  

कार्यक्रम सुबह 7 बजे शुरू हुआ जिसमे बीजेपी नेता अशोक परनामी, मंत्री अरुण चतुर्वेदी, सांसद रामचरण बोहरा, महापौर अशोक लाहोटी और कलेक्टर सिद्धार्थ महाजन उपस्थित रहे।

कार्यक्रम 10 मिनट योग ट्रेनर्स की जानकारी के साथ शुरू हुआ। ताड़आसन, वज्रासन और शशकासन जैसे अलग-अलग तरह के योग कराए गए। वहीं बीएसएफ के जवानों ने मिलिट्री एरिया में योग किया।

 

 

अधिक जानकारी के लिए नीचे दिये गए लिंक पर क्लिक करें :

https://hindi.news18.com/news/rajasthan/jaipur-yoga-at-sms-stadium-in-jaipur-on-international-yoga-day-1422614.html

21 जून को ही क्यू मनाया जाता है योग दिवस , जानने के लिए क्लिक करें :

https://www.jansatta.com/national/international-yoga-day-2017-why-we-celebrate-world-yoga-day-on-21-june-know-history-of-world-yoga-day-2017/354531/

https://isha.sadhguru.org/in/hi/wisdom/article/antarrashttriy-yog-divas-kab-kyon-kaise

संकल्प एवम शांति मंत्र के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।

 सर्वे भवन्तु सुखिनः
सर्वे सन्तु निरामयाः ।
सर्वे भद्राणि पश्यन्तु
मा कश्चिद्दुःखभाग्भवेत् ।
 शान्तिः शान्तिः शान्तिः ॥

ध्यान योग केंद्र  का हाथ सभी के साथ – हमारा संकल्प –

                         स्वस्थ  सेहत – स्वस्थ भारत 

 

हमासे  जुडने  के  लिए  संपर्क करें :

ध्यान योग केंद्र 

70-142891440, 97990 97860 

www.dhyanyogakendra.org

dhyanyogakendra@gmail.com

 

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published.